ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail by Anurag Pathak Download Free PDF

पुस्तक नाम : ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail
Book Language : हिंदी | Hindi
पुस्तक का साइज़ : 2.3 MB
  • कुल पृष्ठ : 175

  • ट्वेल्थ फेल सच्ची कहानी और वास्तविक घटनाओं पर आधारित एक ऐसा उपन्यास है जिसने हिंदी साहित्य जगत में बेस्ट सेलर होने के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यह कहानी एक साधारण से दिखने वाले लडके के संघर्ष की ऐसी कहानी है जिसमें जीवन को अपनी तरह से गढ़ने के संघर्ष की पराकाष्ठा तो है ही , प्रेम की दीवानगी भी है. इस उपन्यास कस तानाबाना आयएएस की तैयारी करते युवाओं की बेहद दिलचस्प दुनिया है जिसमें असफलता और सफलता के बीच झूलता जीवन है.
    .इस कहानी का नायक चम्बल की घाटियों के छोटे से गाँव से निकला …नक़ल करके पास करवाने का ठेका लेने वाले स्कूलों से पढ़ा और एक पुस्तकालय में साफ़ सफाई करने की नौकरी करते हुए देश की सबसे बड़ी परिक्षा पास करके आयएएस की परीक्षा पास करके सबसे बड़ा अधिकारी बनने का सपना देखा. उसने अपने सपने का पीछा करने के लिए छोटे से छोटे काम किये और बड़े से बड़े दुःख झेले . ये ट्वेल्थ फेल की कहानी जितना हंसाती है उतना ही रुलाती भी है. सरल सहज और भावुक कर देने वाले इस उपन्यास को पढ़ना शुरू करेंगें तो आप खुद बी खुद इसमें डूबते चले जायेंगें.

    इस पुस्तक के लेखक

    अनुराग पाठक / Anurag Pathak

    अनुराग पाठक, 5 अगस्त, 1976 को ग्वालियर में पैदा हुए थे। युवावस्था से ही उन्हें हिंदी साहित्य में गहरी दिलचस्पी थी और इस तरह उन्होंने एम.ए. और पीएचडी की पढ़ाई की। हिंदी में महारानी लक्ष्मीबाई आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज, ग्वालियर से साहित्य।

    उनकी पहली पुस्तक आज की आधुनिक दुनिया में सोशल मीडिया के प्रभाव पर आधारित लघु कथाओं का संकलन थी जिसे 'व्हाट्सएप पर क्रांति ’नाम दिया गया है, यह भारत में बहुत अच्छी तरह से प्राप्त हुआ और कई पुस्तक आलोचकों द्वारा इसकी प्रशंसा की गई।

    लेखन के क्षेत्र में अपने दूसरे उद्यम, '12th Fail/ट्वेल्थ फेल ’के साथ, अनुराग पाठक ने जीवनी शैली की ओर रुख किया और भारत के युवाओं को प्रेरित करने की उम्मीद की।

    अनुराग पाठक शादीशुदा हैं और फिलहाल अपने परिवार के साथ इंदौर में रहते हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Copy link
    Powered by Social Snap