The secret Hindi download | the secret in Hindi pdf by Rhonda Byrne

Rhonda Byrne द्वारा लिखित “The secret book” किताब स्व-सहायता करने वाली एक सकारात्मक किताब है। यह किताब एक छद्म वैज्ञानिक सिद्धांत “आकर्षण के नियम” (लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन) पर आधारित है – जिसका अर्थ है -“पसंद ही पसंद को आकर्षित करती है।”

किताब में Rhonda Byrne ने मुख्य रूप से इसी बात को केंदित किया गया है की आप अपने सपनो को ही वास्तविकता में कैसे परिवर्तित कर सकते है। उनके अनुसार हमेशा पैसे और समृद्धि के बारे में सोचने से ही वह तुम्हारे पास आती है, लेखिका के अनुसार आपकी सोच ही इन सारी चीजो को आपके जीवन में प्रकट करती है। इसी प्रकार यदि आप किसी बुरी परिस्थिति के बारे में लगातार सोचते रहोंगे तो मजबूरन आपको डर की अनुभूति होंगी।

Rhonda Byrne के अनुसार, हमारा दिमाग एक चुम्बक और उत्सर्जक है जिसे आकर्षण के नियम की वजह से समय-समय पर ब्रह्माण्ड से आवृत्तियाँ मिलते रहती है। इस वक्त में आपका दिमाग आपको कही भी ले जा सकता है जिसे आप चाहते हो – जैसे की नए घर का सपना, और कभी न कभी और किसी तरह से एक न एक दिन वह आपके पास जरुर आ ही जाता है। दूसरी तरफ, युद्ध और गरीबी के बारे लगातार सोचते रहने से ही आपको जिंदगी में बुरी परिस्थितियाँ हमेशा बनी रहती है।

Rhonda Byrne ने The secret book के जरिये हमें यह भी बताने की कोशिश की है की बहुत ज्यादा नकारात्मक विचारो के बारे में सोचने से भी आपकी सोच आपको प्राकृतिक आपदा या दुर्घटनाओ की तरफ ले जाती है।

इसके साथ-साथ The secret book में आपके भले के लिए आकर्षण के नियम की कुछ विधियों के बारे में भी बताया गया है। जिसकी प्राथमिक तकनीक “पूछो, भरोसा करो, प्राप्त करो।”

इस प्रक्रिया में आपको जिसे प्राप्त करना है उसकी कल्पना करनी होती है और मानना पड़ता है की आपके पास वह चीज पहले से है मौजूद है। जैसे की, Rhonda Byrne ने बताया की वह वे कल्पना करते है की वे उन सारी चीजो को खरीद रहे है जिन्हें वे चाहते है। शायद ऐसा करने से आपको अमीरपन का अहसाह होंगा। वे कहते हैं। यह ब्रह्माण्ड ही हमारा जिनी है जो हमेशा हमारी इच्छाओ की पूरी करने के लिए तैयार रहता है। लेकिन जबतक आप उससे कुछ माँगोगे नही तबतक ब्रह्माण्ड आपके लिए कुछ नही भेजेंगा।

Leave a Comment