द अल्केमिस्ट / The Alchemist Hindi PDF Books Download Free by Paulo Coelho

अल्केमिस्ट एक अंडालूसी चरवाहे लड़के की यात्रा का अनुसरण करता है। एक आवर्ती सपने को भविष्यसूचक मानते हुए, वह पास के शहर में एक जिप्सी ज्योतिषी से इसका अर्थ पूछता है। महिला सपने की व्याख्या एक भविष्यवाणी के रूप में करती है जो लड़के को बताती है कि वह मिस्र के पिरामिडों में एक खजाने की खोज करेगा।

अपनी यात्रा की शुरुआत में, वह मेल्कीसेदेक नामक एक पुराने राजा या सलेम के राजा से मिलता है, जो उसे अपनी भेड़ बेचने के लिए कहता है, ताकि वह मिस्र की यात्रा कर सके और अपनी ‘व्यक्तिगत किंवदंती’ को पूरा कर सके।

अफ्रीका में अपने आगमन की शुरुआत में, एक व्यक्ति जो सैंटियागो को पिरामिडों तक ले जाने में सक्षम होने का दावा करता है, बदले में उससे उस पैसे को लूट लेता है जो उसने अपनी भेड़ों को बेचने से कमाया था। सैंटियागो फिर एक क्रिस्टल व्यापारी के लिए काम करने का एक लंबा रास्ता तय करता है ताकि पिरामिड तक पहुंचने के लिए पर्याप्त कमाई हो सके।

रास्ते में, लड़का एक अंग्रेज से मिलता है जो एक कीमियागर की तलाश में आया है और अपने नए साथी के साथ अपनी यात्रा जारी रखता है। जब वे एक नखलिस्तान में पहुंचते हैं, तो सैंटियागो मिलता है और फातिमा नाम की एक अरबी लड़की से प्यार करता है, जिससे वह शादी का प्रस्ताव रखता है। वह अपनी यात्रा पूरी करने के बाद ही उससे शादी करने का वादा करती है। पहले निराश होकर, वह बाद में सीखता है कि सच्चा प्यार नहीं रुकेगा और न ही किसी को अपने व्यक्तिगत भाग्य का त्याग करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से वह सच्चाई से वंचित हो जाता है।

फिर लड़के का सामना एक बुद्धिमान कीमियागर से होता है जो उसे अपने सच्चे स्व का एहसास करना भी सिखाता है। साथ में, वे युद्धरत जनजातियों के क्षेत्र के माध्यम से एक यात्रा का जोखिम उठाते हैं, जहां लड़के को आगे बढ़ने की अनुमति देने से पहले खुद को एक सिमूम में बदलकर “दुनिया की आत्मा” के साथ अपनी एकता का प्रदर्शन करने के लिए मजबूर किया जाता है। जब वह पिरामिडों की दृष्टि में खुदाई करना शुरू करता है, तो उसे फिर से लूट लिया जाता है, लेकिन चोरों के नेता से गलती से पता चलता है कि वह जो खजाना चाहता था वह बर्बाद चर्च में था जहां उसका मूल सपना था।

Leave a Comment