रिवोल्यूशन 2020 PDF Download | Revolution 2020 : by Chetan Bhagat Hindi PDF Book

Pustak ka ansh:

गोपाल, आरती, और राघव, और कहानी के रूप में वे हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करते हैं और गोपाल और राघव का वायदा  All India Engineering Entrance Examination (AIEEE) and the Joint Entrance Examination (JEE). में कैसे निर्धारित होता है। इस बीच, AIEEE को  JEE द्वारा पूरी तरह से बदल दिया गया है। परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करना भारत के कुलीन विश्वविद्यालयों के लिए एकमात्र रास्ता है – विशेष रूप से Institutes of Technology.

आरती एक senior Indian Administrative Service (IAS)अधिकारी की विशेषाधिकार प्राप्त बेटी है, और उसकी महत्वाकांक्षाएँ एक परिचारिका बनने तक ही सीमित हैं, लेकिन दोनों लड़के, जो कि हबलर परिवारों से हैं, जानते हैं कि उनका भविष्य परीक्षा की सफलता पर निर्भर करता है।

राघव बहुत अच्छा करता है, जबकि गोपाल थोड़े ही ऊपर आता है: एक तरफ, यह देखते हुए कि एक लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी, उसकी 52,043 रैंक खराब नहीं है – लेकिन यह उसे पाने के लिए पर्याप्त नहीं है प्रीमियर कॉलेज।

उस निराशा के साथ एक और बात सामने आती है, जो उसे उतना ही मुश्किल से मारता है, जितना कि आरती ने अपनी उन्नति को रोकते हुए कहा: “मैं तुम्हें इस तरह नहीं देखती ।” वह सिर्फ दोस्त बनना चाहती है – करीबी दोस्त, जैसा कि वे बचपन में रहे हैं।

युवा होने पर गोपाल की माँ की मृत्यु हो गई। उनके अब बीमार पिता एक शिक्षक थे, और वे अपेक्षाकृत विनम्रतापूर्वक रहते थे। उम्र के लिए वे भी एक भूमि विवाद में शामिल रहे हैं, बाबा के बड़े भाई ने उन्हें जमीन से बाहर निकालने की कोशिश की है जो कि उनका हक है, और इसके लिए मुआवजे में बहुत कम पेशकश करते हैं। शिक्षा एक बेहतर भविष्य का रास्ता लगती है, इसलिए सभी आशाएँ गोपाल पर सवार हैं – और ये परीक्षा परिणाम एक झटका है

एक अच्छे Engineering program में एक स्लॉट गोपाल का एकमात्र तरीका लगता है, और इसलिए वह दूसरे दर्जे के कॉलेज में जाने के बजाय, फिर से परीक्षा देने की तैयारी करता है, राजस्थान के  Kota में साल बिताता है – the center of India’s coaching institutes, रटना स्कूल जहां छात्र परीक्षाओं की तैयारी के अलावा कुछ नहीं करते हैं। ट्रेन से वाराणसी से कुछ बीस घंटे की दूरी पर, गोपाल खुद को वहां काफी अलग-थलग पाता है – और तब और भी ज्यादा महसूस करता है जब उसे पता चलता है कि आरती ने राघव को डेट करना शुरू कर दिया है।
राघव ने अपने सुनहरे टिकट को सबसे अच्छे इस्तेमाल के लिए नहीं रखा है, सबसे पहले एक स्थानीय संस्थान में जाने का चयन किया – और फिर पत्रकारिता और सक्रियता के पक्ष में अपने Engineering के अध्ययन की उपेक्षा की।

 वह एक आदर्शवादी है जो दुनिया को बदलना चाहता है – या कम से कम भारत – हालांकि उसके कारणों के लिए उसकी भक्ति आरती के साथ कुछ घर्षण का कारण बनती है, क्योंकि इसका मतलब है कि वह उसके साथ ज्यादा समय नहीं बिता सकती है।

Leave a Comment